REET परीक्षा के लिए विषयवार रणनीति!


राजस्थान पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन लिंक 5 जून, 2022 को बंद कर दिया गया था। परीक्षा 23-24 जुलाई, 2022 को आयोजित की जाएगी, और उम्मीदवारों के पास अध्ययन करने के लिए केवल आधा महीना होगा।
आपको बस एक सोची-समझी रणनीति बनानी है और उस पर टिके रहना है। मैं इस लेख में आपके साथ कुछ आवश्यक रणनीतियाँ साझा करने जा रही हूँ जो आपको परीक्षा की तैयारी में मदद करेंगी।

आइए अब विषयवार रणनीति पर एक नजर डालते हैं:

शिक्षाशास्त्र और बाल विकास
बाल विकास और शिक्षाशास्त्र परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए, आपको पूरे पाठ्यक्रम की पूरी समझ होनी चाहिए। उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम के किसी भी विषय को याद नहीं करना चाहिए और सभी वर्गों या विषयों को समान महत्व देना चाहिए।
बाल विकास और शिक्षाशास्त्र के विषय पर जितने प्रश्न आप कर सकते हैं उतने अधिक का अभ्यास करना चाहिए।
2. भाषा- I और भाषा- II
रीट परीक्षा के भाषा I और II घटकों के लिए उम्मीदवारों को दो भाषाओं का चयन करना होगा। उम्मीदवार अपनी पहली भाषा के रूप में हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, गुजराती, उर्दू, सिंधी या पंजाबी में से चुन सकते हैं।
इन अनुभागों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बुनियादी पाठ्यपुस्तकों को पढ़ना आवश्यक है। सभी व्याकरणिक और शब्दावली नियमों की जांच करें, क्योंकि ये दो प्रमुख क्षेत्र हैं जिनसे कई प्रश्न पूछे जाएंगे।
3. गणित/विज्ञान/सामाजिक विज्ञान
वैचारिक समझ पर जाने से पहले, उम्मीदवारों को गणित के सिद्धांतों को सीखने की जरूरत है।
विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के ग्रंथों को पढ़ें और पिछले वर्षों के प्रश्नों का सही मायने में अभ्यास करें।
4. पर्यावरण अध्ययन (ईवीएस)
केवल रीट स्तर 1 में ईवीएस प्रश्न होंगे। इस खंड की तैयारी के लिए उम्मीदवारों को बुनियादी पाठ्यपुस्तकें पढ़नी चाहिए। ईवीएस तत्व बहुत सीधा है, और न्यूनतम प्रयास के साथ उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं।

संदर्भ के लिए
आगामी परीक्षा के लिए खुद को तैयार करने के लिए आप टेस्टवाले पोर्टल में रीट की कई टेस्ट सीरीज प्राप्त कर सकते हैं । आपको अपनी तैयारी को और बेहतर करने के लिए Free Mock Test Series, Free Online Sectional Test Series, Free Quiz मिलेगी। इन टेस्ट सीरीज़ को पढ़ने से आपको अपना आत्मविश्वास बढ़ाने और अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

https://www.testwale.com/test-series/56/reet-exams/

More Education & Learning Classifieds